अगर आप अपने छोटे Business का Marketing करने के लिए Facebook प्रोफ़ाइल का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको शायद कम से कम एक बार बताया गया होगा कि इसके बजाय Facebook पेज का उपयोग करना महत्वपूर्ण है। आखिरकार, Facebook प्रोफ़ाइल व्यक्तियों के लिए होती है – ब्रांड के लिए नहीं। और परिणामस्वरूप, यदि आप अभी भी Facebook प्रोफ़ाइल का उपयोग कर रहे हैं, तो आप अपने व्यवसाय के लिए Facebook के कुछ शक्तिशाली मार्केटिंग टूल से वंचित रह जाएँगे।
या हो सकता है कि आपने यह खबर सुनी हो कि फेसबुक अब Content Creators को Platform पर पैसे कमाने के लिए आमंत्रित कर रहा है और इस अवसर का लाभ उठाने के लिए आप एक फेसबुक पेज बनाने की सोच रहे हैं।
नीचे, हम Facebook Profile और फेसबुक पेज के बीच अंतर को रेखांकित करेंगे और प्रसिद्ध प्रश्न का उत्तर देंगे, “क्या मैं अपनी Facebook Profile को Facebook Page में बदल सकता हूं?”
फेसबुक प्रोफाइल और फेसबुक पेज में क्या अंतर है?
Facebook Profile :- फेसबुक प्रोफ़ाइल एक ऐसी जगह है जहाँ व्यक्ति अपने बारे में जानकारी साझा कर सकते हैं। अगर आपने पहले कभी फेसबुक प्रोफ़ाइल बनाई है, तो आपने शायद प्रोफ़ाइल फ़ोटो, अपने वर्तमान शहर या गृहनगर, अपनी रुचियों जैसी सामग्री जोड़ी होगी और फेसबुक पर मौजूद अपने जानने वाले लोगों को मित्र के रूप में जोड़ा होगा। फेसबुक प्रोफ़ाइल दोस्तों और परिवार के साथ ऑनलाइन जुड़े रहने और उनके साथ अपडेट साझा करने का एक शानदार तरीका है।
Facebook Page :- हालाँकि, Facebook पेज का मतलब Professions , रचनाकारों, सार्वजनिक हस्तियों, गैर-लाभकारी संस्थाओं या Brands के लिए है। पेज को अपने समर्थकों या Customers से जुड़ने के तरीके के रूप में सोचें। Facebook पेज इनसाइट्स, विज्ञापन, अनुमतियाँ, मुद्रीकरण और बहुत कुछ जैसी सुविधाओं के साथ आते हैं। ये संसाधन ही कारण हैं कि अगर आप अपने Business Marketing कर रहे हैं या Facebook पर अपनी सामग्री से Monetization करना चाहते हैं तो पेज प्रोफ़ाइल से बेहतर है।
क्या मैं अपनी मौजूदा फेसबुक प्रोफ़ाइल को फेसबुक पेज में बदल सकता हूँ?
अतीत में, फेसबुक उपयोगकर्ताओं को पहले से उपलब्ध कराई गई जानकारी के आधार पर एक पेज बनाकर और प्रोफाइल के मित्रों को पेज प्रशंसकों में तब्दील करके अपने प्रोफाइल को पेज में बदलने की अनुमति देता था।
हालाँकि, अब यह कोई विकल्प नहीं है।
इसके बजाय, आपको अपने व्यवसाय के लिए एक नया Facebook पेज बनाना होगा। चिंता न करें – यह जितना लगता है उससे कहीं ज़्यादा आसान है। Facebook पेज को मैनेज करने के लिए, आपके पास Facebook प्रोफ़ाइल होनी चाहिए।
मैं अपने Business या Brand के लिए फेसबुक पेज कैसे बनाऊं?
सौभाग्य से, फेसबुक पेज बनाना बहुत सरल है। फेसबुक पेज बनाने के लिए इन चरणों का पालन करें:
- facebook.com/pages/create पर जाएं
- यहां, आपसे आपके पेज के बारे में बुनियादी जानकारी देने के लिए कहा जाएगा, जैसे:
- आप अपने पेज का नाम क्या रखना चाहेंगे? अगर आप इसे अपने व्यवसाय के लिए बना रहे हैं, तो अपने व्यवसाय के नाम पर ही बने रहें ताकि आपके ग्राहक आपको आसानी से ढूँढ़ सकें। अगर आप इसे कलाकार, कंटेंट क्रिएटर या सार्वजनिक व्यक्ति के तौर पर बना रहे हैं, तो अपना नाम इस्तेमाल करें।
- कौन सी श्रेणी आपके पेज का सबसे अच्छा वर्णन करती है? Facebook के पास श्रेणियों की एक विशाल निर्देशिका है, इसलिए बस अपने व्यवसाय या ब्रांड का सबसे अच्छा वर्णन करने वाले कीवर्ड टाइप करना शुरू करें और ड्रॉपडाउन मेनू से सबसे उपयुक्त विकल्प चुनें। Facebook आपको अपने पेज के लिए अधिकतम तीन श्रेणियाँ चुनने की अनुमति देता है।
- आपके Facebook पेज का विवरण। यह आपके व्यवसाय का विवरण हो सकता है (“पोर्टलैंड की सबसे अच्छी डोनट शॉप!”) या आप क्या करते हैं इसका संक्षिप्त विवरण (“स्किनकेयर के प्रति उत्साही और पूर्व स्टाइलिस्ट, बेहतर त्वचा के लिए सभी ज़रूरी रहस्यों को साझा करते हैं।”) सीमा 255 वर्ण है, इसलिए इसे छोटा और सरल रखें।
एक बार जब आप ‘Create Page’ पर क्लिक करेंगे, तो आप प्रोफ़ाइल चित्र और कवर फ़ोटो जोड़ पाएँगे। ये वैकल्पिक हैं लेकिन यह दृढ़ता से अनुशंसा की जाती है कि आप अपना व्यवसाय लोगो जोड़ें क्योंकि यह आपके प्रशंसकों को आपके व्यवसाय या ब्रांड को जल्दी से पहचानने में मदद करेगा।
आपका पेज बन जाने के बाद, Facebook आपको अपने पेज को सफलतापूर्वक सेट करने के लिए अतिरिक्त चरण प्रदान करेगा, जैसे कि अतिरिक्त जानकारी प्रदान करना (वेबसाइट URL, भौतिक व्यावसायिक स्थान, संचालन के घंटे, फ़ोन नंबर, आदि) और आपके Facebook पेज के लिए कॉल-टू-एक्शन बटन जोड़ना ताकि उपयोगकर्ता क्लिक करके तुरंत आपके व्यवसाय का समर्थन करना शुरू कर सकें।
आपके नए फेसबुक पेज के लिए बधाई!